जानिए आपके लिए कितना खतरनाक है स्मार्ट फोन

स्मार्टफोन ने आज लाइफ को आसान बना दिया है। किसी भी काम को स्मार्टफोन से करना बड़ा सरल हो गया है। युवा तो स्मार्टफोन से हमेशा चिपके रहते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इस मोबाइल हैंडसेट को आप हर वक्त अपने साथ रखते हैं वह आपके शरीर और दिमाग के लिए कितना खतरनाक है। वह आपके लिए 'साइलेंट किलर' है। यह बात वैज्ञानिक रिसर्च में साबित हुई। सिर्फ दिल, दिमाग नहीं बल्कि पूरे शरीर के लिए स्मार्टफोन खतरनाक है। आइए जानते हैं स्मार्टफोन से मानव शरीर को होने वाले खतरों के बारे में।
हाथ और उंगलियों के लिए खतरनाक : स्मार्टफोन पर देर तक वेब ब्राउजिंग, टेक्स्ट, चैटिंग आदि हाथों के लिए नुकसानदेह है। स्मार्टफोन का ज्यादा प्रयोग करने से हाथ, मुट्ठी, उंगलियों और कलाई और बाजुओं को कई प्रकार की परेशानियां होना आम है। इसे टेक्स्ट ब्लॉक कहा जाता है। स्मार्ट फोन के ज्यादा इस्तेमाल से हाथ की मांसपेशियों और हड्डियों में जकड़न, दर्द, सूजन और कमजोरी जैसी परेशानी आती है।

गर्दन और रीढ़ के लिए परेशानी : स्मार्ट फोन पर लगातार नीचे की ओर देखने से सिर के वजन का दबाव गर्दन में दर्द का कारण बनता है। देर तक गर्दन को झुकाने से स्लिप डिस्क या सर्वाइकल स्पाइंडिलाइसिल की आशंका बढ़ जाती है।

स्मार्टफोन लैपटॉप पर टाइप करते हुए अक्सर गर्दन और सिर को आगे की ओर जाते हैं। इस पर भी दबाव बढ़ जाता है। स्मार्ट फोन की टेक्स्ट सुविधा से देर तक टाइप करना आसान है, लेकिन इसका असर गर्दन की मांसपेशियों पर पड़ता है और उनमें दर्द बढ़ता है।

Posted By : ( Crime Review )
Like Us on Facebook