अलकायदा की कमान, ओसामा का बेटा हमज़ा बिन लादेन संभाल सकता है

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमज़ा बिन लादेन जल्द ही अलकायदा की कमान संभाल सकता है. बता दें कि 9/11 की 16वीं बरसी पर अल-क़ायदा ने एक तस्वीर प्रकाशित की है, जिसमें ट्विन टावर्स की आग की लपटों में ओसामा बिन लादेन का चेहरा दिखाया गया. इसमें लादेन का बेटा हमज़ा भी दिख रहा है.

हमज़ा अब 28 साल का हो चुका है. कुछ विश्लेषकों का मानना है कि उसके नेतृत्व में अलकायदा, इस्लामिक राज्य (आईएस) की सैन्य कमजोरी का फायदा उठा कर दुनिया भर के जिहादियों को एकजुट करने की कोशिश कर सकता है.

सीटीसी द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में, पूर्व एफबीआई के विशेष एजेंट और अल-कायदा विशेषज्ञ अली सूफान ने लिखा है, 'अब हमजा अपनी उम्र के 28वें पड़ाव में, उनके पिता द्वारा स्थापित संगठन में नेतृत्व की भूमिका के लिए तैयार किया जा रहा है.

बिन लादेन के वंश होने की वजह से हमज़ा को जिहादी रैंक एंड फाइल के रूप में देखा जा रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि खलीफा के साथ इस्लामिक राज्य (आईएस) पतन की कगार पर खड़े होने के कारण हमज़ा जिहादी आन्दोलन में एक बेहतर स्थान पा सकता है और जिहाद को मजबूत भी कर सकता है.

जिसमें जिहाद का उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ 'विजय या शहीद' है.

जानकारी के अनुसार लादेन की तीसरी पत्नी के पुत्र हमजा को बचपन से अपने पिता के नक्शेकदम पर चलने के लिए खासतौर पर तैयार किया गया है. वर्ल्ड ट्रेड सेंटर और पेंटागन पर हमले की पूर्व संध्या पर, हमजा अपने पिता से अलग हो गया था, जिसे वह फिर कभी नहीं देख सका.

हमज़ा को कबीले की महिलाओं और अन्य बच्चों के साथ अफगानिस्तान के जलालाबाद में भेज दिया गया जहाँ से उसे ईरान ले जाया गया. ईरान में लगभग कई सालों के लिए नजरबंद भी रखा गया. बहरहाल उन सभी के ठिकाने अब अज्ञात हैं.

Posted By : CRIME REVIEW
Like Us on Facebook