तीसरा चरण: 14 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग जारी

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में दिल्ली समेत 14 राज्यों की 91 सीटों पर आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। तीसरे चरण में दिल्ली, हरियाणा और केरल की सभी सीटों पर मतदान हो रहा है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा की दस-दस सीटों पर, मध्य प्रदेश की नौ, दिल्ली की सात, बिहार की 6, झारखंड की चार तथा छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और चंडीगढ़ की एक-एक सीट पर सैकड़ों उम्मीदवारों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में बंद हो जाएगा।

आज जिन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा उनमें लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, केंद्रीय मंत्री कमलनाथ, कपिल सिब्बल, चौधरी अजित सिंह, कृष्णा तीरथ, शशि थरूर और ई अहमद, पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वी के सिंह, पूर्व भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी फिल्मी कलाकार राज बब्बर, जया प्रदा और नगमा, आम आदमी पार्टी के नेता योगेद्र यादव, लोकजन शक्ति पार्टी के चिराग पासवान तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के पुत्र दीपेंद्र हुड्डा प्रमुख हैं।



राजधानी में इस बार चुनावी कपिल सिब्बल एवं कृष्णा तीरथ और कांग्रेस महासचिव अजय मकान भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री हर्षवर्धन, पार्टी प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी, आम आदमी पार्टी से महात्मा गांधी के पौत्र राजमोहन गांधी एवं पूर्व मंत्री राखी बिडलान तथा पत्रकारिता से राजनीति में आए आशुतोष शामिल है।

लक्षद्वीप
लक्षद्वीप द्वीपसमूह की लक्षद्वीप लोकसभा सीट पर आज सुबह मतदान शुरू हो गया। कुल 27 द्वीपों वाले इस द्वीपीय भू-भाग में 44 मतदान केंद्र हैं जिनमें से कावारत्ती मुख्यालय द्वीप सहित केवल 10 में ही लोग बसे हैं। इस एकमात्र संसदीय सीट के लिए 6 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत पी.एम. सईद के पुत्र तथा कांग्रेस के वर्तमान सांसद हमदुल्ला सईद और राकांपा के पी पी मोहम्मद फैजल के बीच कड़ा मुकाबला है।

ओडिशा
ओडिशा में माओवादियों के चुनाव बहिष्कार आह्वान के मद्देनजऱ कड़ी सुरक्षा के बीच 10 संसदीय एवं 70 विधानसभा सीटों के लिए लोकसभा और विधानसभा के एक साथ होने वाले दो चरणीय चुनावों के पहले चरण के तहत आज मतदान शुरू हो गया। राज्य में बरगढ, सुंदरगढ, सम्बलपुर, बोलांगीर, कालाहांडी, नबरंगपुर, कंधमाल, अस्का, बरहमपुर और कोरापुट संसदीय सीटों के लिए कांग्रेस के दो मुख्यमंत्रियों गिरिधर गमांग और हेमानंद बिस्वाल, पूर्व केंद्रीय मंत्री जुएल ओराम :भाजपा: तथा भक्त चरण दास (कांग्रेस) समेत 98 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

केरल
केरल के 20 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह शुरू हुए मतदान के पहले दो घंटे में लगभग 16 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। केरल के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गई। मतदान शांतिपूर्ण ढ़ंग से हुआ। चुनाव आयोग के अनुसार 6.9 प्रतिशत मतदाताओं ने पहले घंटे में मतदान किए। विशेष रूप से राज्य की राजधानी में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशी और नेता सुबह मतदान के शुरéआती घंटों में मतदाताओं के बीच थे। रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने तिरéवनंतपुरम के मतदान केंद्र पर मतदान किया। मुख्यमंत्री ओमन चांडी और उनके परिवार ने कोट्टायम जिले के पुडुपल्ली में वोट डाले।

महाराष्ट्र
नागपुर: महाराष्ट्र के नक्सल प्रभावित विदर्भ इलाके में 10 लोकसभा सीटों के लिए आज कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया जिसके जरिए पूर्व भाजपा प्रमुख नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल, विलास मुत्तेमवार और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शिवाजीराव मोघे जैसे बड़े नेताओं के राजनीतिक भाग्य का फैसला होगा। राज्य की कुल 48 संसदीय सीटों में से 10 सीट विदर्भ में हैं। यह इलाका पिछले एक दशक से अधिक समय से किसानों के बड़ी संख्या में आत्महत्या करने और माओवाद के कारण चर्चा में रहा है। राज्य में करीब 1.63 करोड़ मतदाता 201 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। यह इलाका परंपरागत रूप से कांग्रेस का गढ रहा है। नागपुर, रामटेक, भंडारा-गोंदिया, गढचिरौली, चंद्रपुर, अकोला, अमरावती, बुलढाणा, वर्धा और यवतमाल-वाशिम में सुबह सात बजे से मतदान हो रहा है। नागपुर से RSS प्रमुख मोहन भागवत और भाजपा नेता नितिन गडकरी ने वोट डाला।

Posted By : Crime Review
Like Us on Facebook