39 पत्नियों संग पति ने डाला वोट, देख हैरत में पड़े लोग

एजल: दुनिया भारत में एक अद्भुत नजारा देख रही है। सवा अरब लोगों के मुल्क की सरकार चुनी जा रही है। दुनिया में सबसे ज्यादा लोग एक सरकार के लिए वोट डाल रहे हैं। इतनी विशालता के बावजूद एजल का वह नजारा मजेदार था।

शुक्रवार को मिजोरम में जिऑन्गाका चाना ने अपनी 39 पत्नियों के साथ वोट डाला। चाना एक ऐसे आदिवासी कबीले के सरदार हैं जहां बहु-विवाह प्रचलित है। चाना की 39 पत्नियां और 127 बच्चे व पोते-पोतियां हैं।

इतने वोट एक साथ डालने वाले वोटर पर राजनेताओं की भी नजर रहती है। चाना कहते हैं, ‘‘पिछले कुछ दिनों से बहुत सारे नेता वोटों के लिए हमारे चक्कर काट रहे हैं।’’ 70 वर्षीय चाना कहते हैं कि मिजोरम में जीत का अंतर बहुत कम होता है इसलिए 100 वोट भी जरूरी हो जाते हैं। यही वजह है कि चाना की मांग बहुत बढ़ गई है।

मिजोरम में शुक्रवार को वोटिंग हुई। भारत के कुल 81.4 करोड़ वोटरों में से मिजोरम में एक फीसदी से भी कम वोटर हैं लेकिन चाना का पूरा परिवार एक ही पार्टी को वोट देता है। चाना की एक पत्नी रिंकमिनी बताती हैं, ‘‘हम सब एक ही कैंडिडेट को वोट देते हैं। यानी सिर्फ हमारे परिवार से उस कैंडिडेट को 160 के करीब वोट मिलते हैं।’’

चाना के लिए भी इस इलैक्शन में स्वच्छ प्रशासन बड़ा मुद्दा है ताकि उनका परिवार तरक्की कर सके। उन्होंने कहा, ‘‘हम बस साफ-सुथरा प्रशासन चाहते हैं। नेता अपने फायदे की बजाय राज्य की भलाई के लिए काम करें।’’ चाना के कबीले को उनके दादा ने 1930 के दशक में 1700 सदस्यों के साथ स्थापित किया था। इनमें से ज्यादातर लोग लकड़ी का फर्नीचर या मिट्टी की चीजें बनाने का काम करते हैं।

Posted By : Crime Review
Like Us on Facebook