राजस्थान के अजमेर में चिश्ती दरगाह के खादिम के बयान पर दिखाई देने लगा असर, हिंदूओं ने बंद किया दरगाह जाना, कारोबार हुआ ठप

चिश्ती परिवार के कई लोग इलाके के हिस्ट्रिशीटर होने के साथ साथ अजमेर में 100 से ज्य़ादा लड़कियों के रेप के गुनाहगार भी हैं

क्राइम रिव्यू

अजमेर/लखनऊ। राजस्थान के अजमेर में खादिमों द्वारा हिंदूओं और बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के खिलाफ दी गई धमकी के बाद ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में जियारत के लिए आने वाले लोगों की संख्या में भारी कमी देखने को मिल रही है। खास बात ये है कि यहां पर आने वाले 90 फीसदी लोग हिंदू होते हैं। जो यहां पर मत्था टेकने आते हैं। लेकिन इन लोगों को चिश्ती के इतिहास के बारे में मालूम नहीं है। लेकिन सलमान चिश्ती के बयान के बाद हिंदूओं ने दरगाह में जाना बंद कर दिया है और यहां पर आज सड़कें सुनसान थी।

एक ओर जहां बीते वर्षों में ईद के मौके पर दरगाह बाजार में आने-जाने में दिक्कत होती थी। वहीं अब यहां पर आने वालों की संख्या सीमित हो गई है। कोरोना काल से पहले की बात करें तो ईद के मौके पर हजारों की संख्या में जियारत के लिए अजमेर में मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह पर पहुंचते थे, लेकिन अब हालात बदल रहे हैं। अजमेर के होटल कारोबार की बात करें तो सभी होटल खाली नजर आ रहे हैं। होटलों में कुछ ही कमरे भरे हुए रहते हैं। जिसके चलते होटल मालिकों की लागत भी पूरी नहीं हो पा रही है। होटल के मैनेजर दीवान सिंह राठौर ने बताया कि बीते दिनों यहां जो कुछ भी हुआ है, उसके चलते तीर्थयात्रियों में दहशत है। लोग यहां आने से डर रहे हैं। यहां आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या घटकर महज 10 प्रतिशत रह गई है। होटल के कारोबार का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि रमजान के महीने को छोड़कर बाकी दिनों में 90 फीसदी तक कमरे बुक हो जाते थे। लेकिन आज 17 में से केवल 5 कमरे बुक किए गए हैं।

हिंदूओं की हत्या पर दिए गए बयान के बाद ठप पड़ा कारोबार
दरगाह बाजार में गुलाब के फूलों की दुकानें भी वीरान हो गई हैं। यहां पर आने वालों की संख्या में अचानक कमी आने से व्यापारी परेशान हैं। जानकारी के मुताबिक दरगाह बाजार क्षेत्र में कारोबार में करीब 70 फीसदी की कमी आई है। इन सबके पीछे अजमेर के कुछ खादिमों का वायरल वीडियो इस सबके पीछे की वजह माना जा रहा है। एक अन्य व्यवसायी अश्विनी कुमार सैनी ने बताया कि दरगाह क्षेत्र में कारोबार पूरी तरह ठप हो गया है। यह सब पिछले आठ दिनों में हुआ।

खादिम ने नूपुर शर्मा पर दिया विवादित बयान
बता दें कि बीते दिनों अजमेर दरगाह के खादिम सलमान चिश्ती ने भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा का सिर कलम करने वालों को अपना घर देने की घोषणा की थी। खादिम ने इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया था, जिसके बाद दरगाह के खादिम की आलोचना हो रही थी। सलमान चिश्ती दरगाह थाने का हिस्ट्रीशीटर भी है, उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।
100 से ज्यादा हिंदू लड़कियों से रेप का आरोपी रहा है खादिम परिवार
अजमेर में बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नुपूर शर्मा का गला काटने पर मकान का वादा करने वाले चिश्ती परिवार के सलमान चिश्ती को बेशक पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। लेकिन चिश्ती परिवार के कई लोग इलाके के हिस्ट्रिशीटर होने के साथ साथ अजमेर में 100 से ज्य़ादा लड़कियों के रेप के गुनाहगार भी हैं। दरअसल अप्रैल 1992 को राजस्थान के अजमेर शहर को एक अखबार दैनिक नवज्योति की ख़बर से पता चला कि चिश्ती परिवार के कुछ प्रभावशाली लड़कों ने शहर की हिंदु लड़कियों के साथ बलात्कार किए हैं। ये लड़कियां एक दो नहीं, बल्कि 100 से ज्य़ादा थी।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!