कानपुर में रेलवे ट्रेक पर सिलेंडर मिलने से मचा हड़कंप, लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकी ट्रेन

क्राइम रिव्यू:- उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक रेलवे ट्रैक पर गैस सिलेंडर जैसी चीज मिलने से हड़कंप मच गया. रविवार को एक अन्य यात्री ट्रेन के चालक ने गोविंदपुरी और भीमसेन स्टेशनों के बीच रेल पटरियों पर सिलेंडर जैसी वस्तु को देखकर पैसेंजर ट्रेन के चालक ने आपातकालीन ब्रेक लगाकर रेलगाड़ी को रोक लिया।

अपर पुलिस महानिदेशक  प्रकाश डी ने बताया कि, “यह घटना तब हुई जब ट्रेन सुबह चार बजे मुंबई से लखनऊ की ओर जा रही थी. वह गोविंदपुरी स्टेशन पहुंची ही थी कि रविवार सुबह करीब चार बजे ड्राइवर ने पटरी पर एक सिलेंडर देखा, जिसके बाद ट्रेन के इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया गया. सिलेंडर देखकर लोको पायलट ने तुरंत कंट्रोल रूम को सूचना दी, लेकिन बाद में पता चला कि सिलेंडर रेलवे के अग्निशामक यंत्र था.

उन्होंने बताया कि रेल अधिकारियों ने रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस के साथ मिलकर जांच शुरू की और पाया कि इस कृत्य के पीछे कोई आपराधिक इरादा नहीं था। प्रकाश ने कहा कि जांच रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि इस मामले में किसी बाहरी या अन्य आपराधिक संलिप्तता सामने नहीं आई है। उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट में रेलवे अधिकारियों ने कहा है कि अग्नि सुरक्षा सिलेंडर रेलवे की संपत्ति थी और इसे सेक्शन इंजीनियर (कैरिज एंड वैगन) गोरखपुर ने दिया था और यह किसी अन्य ट्रेन से दुर्घटनावश गिर गया होगा। हाल ही में इसी तरह की घटनाओं के बाद रेलवे अधिकारी अलर्ट पर हैं.

अपर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि इस मामले में कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है। कानपुर में ही गत आठ सितंबर को प्रयागराज से भिवानी की ओर जा रही कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की कथित कोशिश में पटरी पर रसोई गैस का सिलेंडर रख दिया गया था। इससे एक सप्ताह पहले ही प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास मालगाड़ी के लोको पायलट को भी ट्रैक पर खाली गैस सिलेंडर मिला था। दोनों ही घटनाओं की जांच की जा रही है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!