सीएम योगी ने दिसंबर 2024 तक गंगा एक्सप्रेस-वे को पूरा करने के दिये निर्देश, 2025 में लगने वाले कुंभ मेले में लाभ उठा सकें श्रद्धालु’

क्राइम रिव्यू: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 2025 में लगने वाले कुंभ मेले के लिए तैयारी अभी से तेज हो गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दिसंबर 2024 तक गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना को पूरा करने का रविवार को निर्देश दिया. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई.

प्रदेश सरकार ने एक बयान में बताया कि मुख्यमंत्री ने यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं की प्रगति और औद्योगिक क्लस्टर और उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे के विकास कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने कहा, “ मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाले गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए भूमि अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है. इस एक्सप्रेस-वे को दिसंबर 2024 तक जनता के लिए उपलब्ध करा दिया जाए ताकि 2025 के कुंभ में देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालु इसका उपयोग कर सकें.”

वहीं इस बैठक के संबंध में मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी में कहा गया, “पूर्वांचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर औद्योगिक क्लस्टर के विकास की प्रक्रिया तेज की जाए. मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाले गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए आवश्यक भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है. यह एक्सप्रेस-वे प्रत्येक दशा में दिसंबर 2024 तक आम जनता के लिए उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखें, जिससे प्रयागराज कुम्भ-2025 में देश-दुनिया के श्रद्धालुगण गंगा एक्सप्रेस-वे पर यात्रा का लाभ उठा सकें. गंगा एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक क्लस्टर के लिए स्थान चिह्नित कर लिया जाए.”

और भी पढ़ें: लखनऊ में भीषण गर्मी में बिजली कटौती से लोगों का हाल बुरा, बिजली विभाग विद्युत आपूर्ति करने में रहा नाकाम

बैठक के संबंध में आगे बताया गया, “प्रारम्भिक अध्ययन के अनुसार चित्रकूट लिंक एक्सप्रेस-वे लगभग 20 किलोमीटर का होगा, जबकि झांसी लिंक एक्सप्रेस-वे लगभग 125-135 किलोमीटर का होगा. दोनों नए लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए विधिवत अध्ययन करते हुए विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें और भूमि क्रय करने की प्रक्रिया यथाशीघ्र प्रारम्भ की जाए. कार्य की गुणवत्ता और परियोजना की समयबद्धता सुनिश्चित की जाए. इस वर्ष वन महोत्सव के अवसर पर सभी एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर पौधे लगाए जाएं. पौधों की उपलब्धता वन विभाग द्वारा कराई जाएगी.”

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!