भीषण गर्मी से जन-जीवन बेहाल, ट्रांसफार्मर भी मांग रहे हैं पानी

क्राइम रिव्यू: भीषण गर्मी से जन-जीवन बेहाल हो चुका है। सूर्य देवता 46 डिग्री तापमान पर चमक दमक रहे हैं। आपने भी 46 डिग्री तापमान महसूस किया ही होगा। इस भीषण गर्मी में इंसान से लेकर पशु-पक्षी को पानी मांगते तो आपने सुना होगा लेकिन ,बस्ती जिले में अब तो ट्रांसफार्मर भी पानी मांग रहे हैं। जी हां, बस्ती में गर्मी से पारा चढ़ गया तो बकायदा ट्रांसफार्मर को बंद करना पड़ा। फिर क्या था ट्रांसफार्मर को पानी से नहलाना पड़ा, इतना ही नहीं पंखा भी चला कर तापमान कम करना पड़ा, तब जाकर ट्रांसफार्मर चलने के लिए रेडी हुआ।

मिली जानकारी के मुताबिक, सोशल मीडिया पर कलवारी विद्युत उपकेंद्र का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। जहां 46 डिग्री तापमान में जब ट्रांसफार्मर गर्म हो कर बंद हो गया तो उसको ठंडा करने के लिए विद्युत विभाग के कर्मचारी पानी से ट्रांसफार्मर को नहलाते नजर आए। इतना ही नहीं बकायदा पंखा लगाकर ट्रांसफार्मर के तापमान को कम किया गया, तब जाकर विद्युत सप्लाई शुरू हो सकी।

आपको बता दें कि भीषण गर्मी में बिजली की खपत काफी बढ़ जाती है। काफी लोग कटिया कनेक्शन से एसी, कूलर चलाते हैं, जिसकी वजह से लो वोल्टेज की समस्याएं भी कई इलाकों में देखने को मिल रही हैं। पुरानी बस्ती के नरहरिया में बीते एक महीने से लो वोल्टेज की समस्या से लोग परेशान हैं और ट्रांसफार्मर की कैपेसिटी बढ़ाने की मांग कर रहे हैं लेकिन, विद्युत विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा।

और भी पढ़ें: बृजभूषण शरण सिंह की बढ़ती जा रही मुश्किलें, यौन उत्पीड़न के मामले में दिल्ली पुलिस दाखिल कर सकती है चार्जशीट

इस दौरान एक दुकानदार ने अपना दर्द बयान करते हुए कहा की वोल्टेज इतना कम है कि पंखा तक ठीक से नहीं चल रहा। फ्रिज में कोल्ड्रिंक, पानी का बोतल रखा है लेकिन ठंडा ही नहीं हो रहा। घर पर बच्चे भीषण गर्मी की वजह से परेशान हैं और आए दिन बीमार हो जाते हैं। कई बार लो वोल्टेज की शिकायत की गई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। वहीं अधीक्षण अभियंता एस के आर्य ने बताया कि इस समय गर्मी अपने चरम पर है। इस वजह से बिजली के उपकरण भी हीट हो रहे हैं। कलवारी में लगा ट्रांसफार्मर पुराना होने के वजह से उस में कुछ कमी रही होगी, जिसकी वजह से बिजली सप्लाई को बंद कर पानी से ठंडा करना पड़ा, जिसके बाद इसे फिर से चालू किया गया ताकि विद्युत सप्लाई सुचारू रूप से चलती रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!